Breaking Uttarkhand city news Haridwar Local News

शांतिकुंज में पांच दिवसीय समर्थ सक्रिय कार्यकर्ता शिविर का समापन

शांतिकुंज में पांच दिवसीय समर्थ सक्रिय कार्यकर्ता शिविर का समापन

श्रद्धा एवं सक्रियता के संकल्प के साथ परिजनों को दी विदाई, निकाली गयी भव्य शोभायात्रा

हरिद्वार || शांतिकुंज में चल रहे पाँच दिवसीय समर्थ सक्रिय कार्यकर्ता शिविर का आज शोभायात्रा के साथ समापन हो गया। समापन समारोह में लाल मशाल के साथ परिजनों को श्रद्धा एवं सक्रियता को बढ़ाने के संकल्प के साथ विदाई दी गयी। शिविर में उत्तराखण्ड, उप्र, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा के चयनित सक्रिय  कार्यकर्त्ताओं ने शामिल रहे।

इससे पूर्व समापन समारोह को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कार्यकर्त्ता श्री शिवप्रसाद मिश्र ने युग निर्माण मिशन के अपने पाँच दशक के अधिक समय के अनुभवों का साझा करते हुए कहा कि भगवान के प्रति श्रद्धा, निष्ठा एवं सक्रियता के साथ कार्य करेंगे, तो वे हमें पग पग पर सहयोग, संरक्षण व मार्गदर्शन  देने के लिए तैयार रहते हैं। मीरा, प्रह्लाद आदि ने अपनी श्रद्धा, निष्ठा से प्रतिकुल परिस्थतियों को भी अनुकूल बनाने के लिए भगवान को विवश कर दिया था। युगऋषिद्वय भी अपने सृजन सैनिकों के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। आप तो करके देखिए।

शिविर समन्वयक ने बताया कि पाँच दिन चले इस राष्ट्रीय शिविर में कुल बारह सत्र हुए और इसमें इतने ही विषयों पर डॉ ओपी शर्मा, डॉ गायत्री शर्मा, श्री केपी दुबे, प्रो. प्रमोद भटनागर, श्री श्यामबिहारी दुबे, श्री योगेन्द्र गिरी आदि विषय विशेषज्ञों ने विस्तृत जानकारी दी। समापन से पूर्व भव्य शोभायात्रा निकाली गयी। पश्चात युगऋषिद्वय की पावन समाधि में महाआरती हुई और श्रद्धा व सक्रियता के साथ जन जन में सकारात्मक बदलाव एवं व्यक्ति, परिवार, समाज व  राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *